Monday, April 06, 2009

Prioritization

कोई भी सॉफ्टवेर डेवेलोपमेंट अनेक छोटे-छोटे विभाजन करके आगे बढता है | कुछ सरल, तो कुछ कठिन ; कुछ छोटे जिन्हें एक व्यक्ति अकेले ही बस कुछ घड़ी में पूर्ण कर दे , तो कुछ इतने विशाल ५० व्यक्तिओं कई मॉस में भी न पूर्ण करें | जैसे भी कार्य हो, अन्यामंसक होना अत्यन्त दुखदाई बन सकता है |

उद्धरण के लिए - समझो के रास्ते-चलते कोई आपका थैला छीन कर भाग जाये | आम तौर पर कोई भी व्यक्ति चोर का पीछा करने वाला होता है। अब पीछा करते करते यदि चोर अपने किसी साथी को थैला थमा दे, और दोनों अलग अलग रास्ता भागें तो निर्णय करने में यह ध्यान रखे के वह साथी संभवतः लंबा नाच नचाने कि त्यारी कर आया है। उसका पीछा करना कठिन होना ही है। साथी ही में प्रथम चोर को पकड़ने कि संभावना अधिक है, और चोर पकड़ा गया, तो चोरी तो पकड़ी जानी ही है।

अतः हमारे साथ जब कोई नवयुवक चाकरी करने आए तो उन्हें समझाना अनिवार्य होता है कि वे महारथी अर्जुन के तरह अपने कार्य के सफल पूर्ति के ओर अग्रसर रहें, चूँकि किसी और कार्य पर ध्यान बांटना भी हार है |

-------------------------------------------------------------------------------------------------

We do our development work focussed on lots of tasks; some complex, some simple, and some plain unwieldly. Working on complex tasks, it's easy to get distracted and lose track of the original task; something that can be expensive.

Therefore one of the notes we have for newbies is -

Stay focussed on your in-hand task, because digressing means you've already lost.

For instance, say
  1. You're shopping
  2. Someone snatches your shopping-bag, and runs off
  3. You chase the thief
  4. The thief tosses the bag at an accomplice, who runs off too
  5. Options now are -
  • Continue chasing the original snatcher
  • Chase the accomplice who just showed up (probably refreshed, and full of stamina)

It makes sense to opt for (a), because catching hold of the snatcher implies a higher probability of regaining your belongings.

No comments: